अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का भारतीय पारंपरिक नृत्य के साथ हुआ भव्य स्वागत

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे, जहां पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने उनका भव्य स्वागत किया।इस अवसर पर एयरपोर्ट में भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी अपनी बेटे के साथ मौजूद रहे। इस दौरान बाइडन ने एरिक गार्सेटी की बेटी और जनरल वीके सिंह के साथ संक्षिप्त बातचीत भी की।

बता दें कि बाइडन तीन दिवसीय भारत यात्रा पर यहां पहुंचे हैं। ऐसे में शुक्रवार की शाम को बाइडन सर्वप्रथम भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। राष्ट्रपति के तौर पर बाइडन की यह पहली भारत यात्रा है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ जून में उनकी आखिरी मुलाकात हुई थी, जब प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिकी दौरे पर थे।

दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बाइडन का भारतीय पारंपरिक नृत्य के साथ भव्य स्वागत किया गया। साथ ही उनके स्वागत में अंग्रेजी गाना ‘शेप ऑफ यू’ एवं भारतीय संगीत ‘चक दे इंडिया’ की धुन बजाई गई।बाइडन को रिसीव करने के लिए जनरल वीके सिंह एयरपोर्ट पर पहुंचे, यहां से बाइडन का काफिल सीधे होटल की ओर रवाना हुआ। ऐसे में बाइडन का काफिला देखते ही बन रहा था।

सनद रहे कि नौ और दस सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रीय राजधानी पूर्णत: तैयार है। ऐसे में दिल्ली में मेहमानों का तांता लगने वाला है।इसी कड़ी में अमेरिकी राष्ट्रपति भी दिल्ली पहुंचे हैं। इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस सहित कई मेहमान दिल्ली पधारे हैं।

Related posts

Leave a Comment